स्टूडेंट माइंड पावर: जीतना है हर शिखर

पुस्तक समीक्षा: “स्टूडेंट माइंड पावर: जीतना है हर शिखर”

पुस्तक का नाम: स्टूडेंट माइंड पावर: जीतना है हर शिखर
लेखक: डॉ. रणजीत कुमार सिंह, आईएएस
प्रकाशक: प्रभात प्रकाशन प्राइवेट लिमिटेड
प्रकाशन वर्ष: 2023
पृष्ठ संख्या: 218
आईएसबीएन: 978-9354886591

डॉ. रणजीत कुमार सिंह द्वारा लिखित “स्टूडेंट माइंड पावर: जीतना है हर शिखर” एक प्रेरणादायक पुस्तक है जो छात्रों को उनकी मानसिक शक्ति को पहचानने और उसे बेहतर बनाने के लिए मार्गदर्शन करती है। लेखक, जो खुद एक सफल आईएएस अधिकारी हैं, ने अपने अनुभवों और ज्ञान का उपयोग करके इस पुस्तक को छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन के रूप में प्रस्तुत किया है।

पुस्तक की सामग्री और मुख्य बिंदु

इस पुस्तक का मुख्य उद्देश्य छात्रों को उनके मानसिक क्षमता के पूर्ण विकास के लिए प्रोत्साहित करना है। यह विभिन्न रणनीतियों और तकनीकों को शामिल करती है जो छात्रों को उनकी पढ़ाई और जीवन के अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने में मदद करती हैं।

प्रमुख विषयों में शामिल हैं:

  1. मानसिक शक्ति का महत्व: पुस्तक की शुरुआत में, लेखक ने मानसिक शक्ति के महत्व और इसकी आवश्यकता को विस्तार से समझाया है। मानसिक शक्ति कैसे सफलता की कुंजी बन सकती है, इसे स्पष्ट किया गया है।
  2. संघर्ष और सफलता की कहानियाँ: लेखक ने अपनी और अन्य सफल व्यक्तियों की संघर्ष और सफलता की कहानियों को शामिल किया है, जिससे छात्रों को प्रेरणा मिल सके।
  3. प्रभावी अध्ययन तकनीकें: पुस्तक में विभिन्न अध्ययन तकनीकों का वर्णन किया गया है, जो छात्रों को अपने अध्ययन को प्रभावी बनाने में मदद करती हैं। इसमें नोट्स बनाने, रिवीजन करने और परीक्षा की तैयारी के तरीकों पर भी चर्चा की गई है।
  4. समय प्रबंधन: एक छात्र के जीवन में समय प्रबंधन का महत्व और इसे कैसे कुशलता से प्रबंधित किया जा सकता है, इस पर विशेष ध्यान दिया गया है।
  5. आत्मविश्वास और सकारात्मक सोच: आत्मविश्वास को बढ़ाने और सकारात्मक सोच को अपनाने के तरीकों पर गहराई से चर्चा की गई है।
  6. ध्यान और ध्यान केंद्रित करने की तकनीकें: ध्यान और ध्यान केंद्रित करने की विभिन्न तकनीकों को विस्तार से बताया गया है, जो छात्रों को उनके अध्ययन में मदद कर सकती हैं।
  7. स्वास्थ्य और मानसिक संतुलन: शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का महत्व, और इसे बनाए रखने के उपायों पर भी प्रकाश डाला गया है।

पुस्तक का मूल्यांकन

लेखन शैली:

पुस्तक की लेखन शैली सरल और स्पष्ट है, जिससे इसे समझना और पालन करना आसान हो जाता है। डॉ. रणजीत कुमार सिंह ने अपने अनुभवों और ज्ञान को बहुत ही प्रभावी तरीके से प्रस्तुत किया है, जो छात्रों के लिए प्रेरणादायक साबित होता है।

प्रभावी तत्व:

  • प्रैक्टिकल टिप्स: पुस्तक में दिए गए सुझाव और तकनीकें व्यावहारिक हैं और इन्हें आसानी से लागू किया जा सकता है।
  • प्रेरणादायक कहानियाँ: पुस्तक में शामिल प्रेरणादायक कहानियाँ छात्रों को उनके लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।
  • समग्र दृष्टिकोण: मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक पहलुओं पर ध्यान देने के कारण यह पुस्तक समग्र विकास की ओर मार्गदर्शन करती है।

सकारात्मक पहलू:

  • पुस्तक छात्रों की मानसिक शक्ति को बढ़ाने पर केंद्रित है, जो उन्हें जीवन में हर चुनौती का सामना करने में सक्षम बनाती है।
  • इसमें उपयोगी तकनीकें और रणनीतियाँ शामिल हैं जो अध्ययन को प्रभावी बनाती हैं।
  • आत्मविश्वास और सकारात्मक सोच को बढ़ाने के लिए प्रैक्टिकल टिप्स दिए गए हैं।

नकारात्मक पहलू:

  • कुछ पाठकों को पुस्तक में दी गई जानकारी बहुत सामान्य लग सकती है, खासकर अगर वे पहले से ही इस विषय पर विस्तृत अध्ययन कर चुके हैं।
  • कुछ हिस्सों में विषयों की गहराई में कमी महसूस हो सकती है, जो अनुभवी पाठकों के लिए कम आकर्षक हो सकता है।

निष्कर्ष

“स्टूडेंट माइंड पावर: जीतना है हर शिखर” पुस्तक निश्चित रूप से उन छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन है जो अपनी मानसिक शक्ति को पहचानना और उसे बेहतर बनाना चाहते हैं। डॉ. रणजीत कुमार सिंह ने अपने अनुभव और ज्ञान का उपयोग करके इसे एक प्रेरणादायक और व्यावहारिक मार्गदर्शिका के रूप में प्रस्तुत किया है।

पुस्तक छात्रों को न केवल उनकी पढ़ाई में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करती है, बल्कि उन्हें जीवन की अन्य चुनौतियों का सामना करने के लिए भी तैयार करती है। यदि आप एक छात्र हैं और अपनी मानसिक शक्ति को पहचानना और उसे बेहतर बनाना चाहते हैं, तो यह पुस्तक आपके लिए एक अमूल्य संसाधन हो सकती है।

यह पुस्तक विभिन्न ऑनलाइन स्टोर्स जैसे Amazon, Flipkart, और Barnes & Noble पर उपलब्ध है, जहां से आप इसे आसानी से खरीद सकते हैं।

Advertisement

spot_img

“द रिचेस्ट मैन इन...

पुस्तक समीक्षा: "द रिचेस्ट मैन इन बेबीलोन" - जॉर्ज...

उठो जागो

"उठो जागो" - जयन्ती जैन की एक अमूल्य किताब पुस्तक...

हवा के साथ-साथ

"हवा के साथ-साथ" - नवनील चक्रवर्ती की एक अद्भुत...

शेयर मार्केट के सक्सेस...

पुस्तक समीक्षा: "शेयर मार्केट के सक्सेस मंत्र" - सौरभ...

द मास्टर की टू...

पुस्तक समीक्षा: "द मास्टर की टू रिचेस" - नेपोलियन...

बच्चों का संपूर्ण विकास...

पुस्तक समीक्षा: "बच्चों का संपूर्ण विकास कैसे करें" पुस्तक का...

“द रिचेस्ट मैन इन बेबीलोन”

पुस्तक समीक्षा: "द रिचेस्ट मैन इन बेबीलोन" - जॉर्ज एस. क्लेसन लेखक: जॉर्ज एस. क्लेसनप्रकाशन वर्ष: 1926पृष्ठ संख्या: 144 यहाँ से ख़रीदे पुस्तक का सारांश: "द रिचेस्ट मैन...

उठो जागो

"उठो जागो" - जयन्ती जैन की एक अमूल्य किताब पुस्तक का नाम: उठो जागोलेखक: जयन्ती जैनप्रकाशन वर्ष: 2023पृष्ठ संख्या: 250+ परिचय "उठो जागो" जयन्ती जैन द्वारा लिखी...

हवा के साथ-साथ

"हवा के साथ-साथ" - नवनील चक्रवर्ती की एक अद्भुत कहानी पुस्तक का नाम: हवा के साथ-साथलेखक: नवनील चक्रवर्तीप्रकाशन वर्ष: 2022पृष्ठ संख्या: 300+ यहाँ से ख़रीदे परिचय नवनील चक्रवर्ती,...

शेयर मार्केट के सक्सेस मंत्र

पुस्तक समीक्षा: "शेयर मार्केट के सक्सेस मंत्र" - सौरभ मुखर्जी पुस्तक का नाम: शेयर मार्केट के सक्सेस मंत्रलेखक: सौरभ मुखर्जीप्रकाशन वर्ष: 2017पृष्ठ संख्या: लगभग 250 यहाँ...

द मास्टर की टू रिचेस

पुस्तक समीक्षा: "द मास्टर की टू रिचेस" - नेपोलियन हिल पुस्तक का नाम: द मास्टर की टू रिचेसलेखक का नाम: नेपोलियन हिलप्रकाशन वर्ष: 1965प्रकाशक: बॉलेंटाइन...

बच्चों का संपूर्ण विकास कैसे करें

पुस्तक समीक्षा: "बच्चों का संपूर्ण विकास कैसे करें" पुस्तक का नाम: बच्चों का संपूर्ण विकास कैसे करेंलेखक: ए हैप्पी थॉट्स इनिशिएटिवप्रकाशक: Wow Publishing Pvt. Ltd.प्रकाशन...

पॉजिटिव थिंकिंग द्वारा अपार सफलता

पुस्तक समीक्षा: "Positive Thinking Dwara Apaar Safalta" पुस्तक का शीर्षक: Positive Thinking Dwara Apaar Safaltaलेखक: रविंद्र नाथ प्रसाद सिंहप्रकाशन वर्ष: 2023प्रकाशक: प्रभात प्रकाशनपृष्ठ संख्या: 200 यहाँ...

सीक्रेटस ऑफ़ सक्सेस

पुस्तक समीक्षा: "Secrets of Success" - प्रदीप ठाकुर पुस्तक का विवरण: लेखक: प्रदीप ठाकुर प्रकाशक: प्रभात प्रकाशन प्रकाशन वर्ष: 2018 पृष्ठ संख्या: 128 ISBN: 9789352665440 यहाँ से ख़रीदे परिचय:"Secrets of Success" प्रदीप...

रोक सको तो रोक लो – अनस्टॉपेबल

पुस्तक समीक्षा: रोक सको तो रोक लो - अनस्टॉपेबल पुस्तक का नाम: रोक सको तो रोक लो - अनस्टॉपेबललेखक: निक वुजिसिकप्रकाशन वर्ष: 2017पृष्ठ संख्या: 255प्रकाशक:...